चेहरे की सफाई क्या है और यह क्या होता है

चेहरे की सफाई त्वचा के छिद्रों की अतिरिक्त और दूषित सामग्री का उन्मूलन है, साथ ही कोशिकाओं की ऊपरी परत को हटाना है, जो चेहरे को एक दृश्य बासी देता है ।
कई प्रकार की सफाई हैं:

मैकेनिकल (मैनुअल — – कॉमेडोन मैन्युअल रूप से हटा दिए जाते हैं;
अल्ट्रासोनिक-त्वचा को एक विशेष अल्ट्रासोनिक स्क्रबर से साफ किया जाता है;
वैक्यूम — एक उपकरण का उपयोग करें जो वैक्यूम क्लीनर के संचालन के सिद्धांत जैसा दिखता है;
गैल्वेनिक-वे एक कमजोर प्रत्यक्ष वर्तमान के साथ एक उपकरण के साथ काम करते हैं;
रासायनिक-एसिड के छिलके चेहरे पर लगाए जाते हैं ।
घर पर, यांत्रिक सफाई आमतौर पर उपयोग की जाती है, क्योंकि इसमें जटिल उपकरणों की आवश्यकता नहीं होती है । इसके अलावा, डॉक्टर और कॉस्मेटोलॉजिस्ट सहमत हैं कि यह मापदंडों के एक सेट के संदर्भ में सबसे प्रभावी और कम से कम दर्दनाक है ।
जब यह संभव है और जब चेहरे की सफाई करना असंभव है
कॉस्मेटोलॉजिस्ट सभी को समय-समय पर सफाई करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसकी बदौलत त्वचा चिकनी हो जाती है, मेकअप उस पर बेहतर तरीके से गिरता है, रोमछिद्रों के बंद होने से होने वाली सूजन गायब हो जाती है । विशेष रूप से यह प्रक्रिया उन लोगों के लिए अनुशंसित है जिनके पास काले डॉट्स, कॉमेडोन और असमान त्वचा राहत है । हालांकि, सफाई में मतभेद हैं । यहाँ वे हैं:

त्वचा रोग: दाद, एक्जिमा, जिल्द की सूजन, सोरायसिस;
तीव्र सर्दी या सूजन की स्थिति;
उच्च रक्तचाप;
चेहरे तंत्रिका पक्षाघात;
कुछ ऑन्कोलॉजिकल रोग;
मासिक धर्म की अवधि;
सूखी संवेदनशील त्वचा।
सफाई से पहले, यह बेहतर है के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने के लिए खतरनाक परिणामों से बचने के रूप में इस तरह के धब्बे, पोस्ट-मुँहासे निशान, बढ़े हुए pores, माध्यमिक संक्रमण और अत्यधिक त्वचा की चिकनाहट.

इसे काम करने के लिए आपको क्या जानना चाहिए
यहां तक कि सबसे कोमल सफाई त्वचा को नुकसान पहुंचाती है, इसलिए आदर्श रूप से प्रक्रिया को हर तीन महीने में एक बार से अधिक नहीं करना बेहतर है ।
महत्वपूर्ण घटनाओं की पूर्व संध्या पर सफाई न करें, क्योंकि अगले दिन भी चेहरे पर लालिमा हो सकती है ।
तैयारी प्रक्रियाओं के बिना छिद्रों की सामग्री को न हटाएं, ताकि त्वचा को घायल न करें ।
आपको घर पर अपना चेहरा साफ करने की क्या आवश्यकता होगी
इलास्टिक बैंड या हेयर बैंड;
मेकअप रिमूवर (यदि आप मेकअप पहनते हैं);
cleanser;
हाथ धोने या exfoliant;
चेहरे के लिए भाप सौना या गर्म पानी का एक बर्तन;
आवश्यक तेल या औषधीय जड़ी बूटी;
ऊनो चम्मच या सफाई लूप (वैकल्पिक);
chlorhexidine;
डिस्पोजेबल नैपकिन;
एक ही प्रभाव के साथ एक ताकना-संकीर्ण टॉनिक या मुखौटा;
मॉइस्चराइजिंग क्रीम।
घर पर चेहरे की सफाई कैसे करें
अपना चेहरा धो लें
अपने बालों को एक पट्टी के नीचे या एक पोनीटेल में रखें ताकि वे हस्तक्षेप न करें । जैसा कि आप आमतौर पर करते हैं, अपना मेकअप उतारें । माइल्ड क्लींजर से अपने चेहरे को गर्म पानी से धोएं । त्वचा से सतह की गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए स्क्रब या एक्सफोलिएंट का उपयोग करें, लागू उत्पाद के साथ अपने चेहरे की थोड़ी मालिश करें । आप चाहें तो स्क्रब स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं ।
खुले pores
यदि आपके पास चेहरे के लिए भाप सौना है, तो इसका उपयोग करें । यदि नहीं, तो सॉस पैन में पानी उबालें, वहां आवश्यक तेल गिराएं या कैमोमाइल या पुदीना डालें — यह आवश्यक नहीं है, लेकिन यह सुखद और उपयोगी है । गर्म पानी के ऊपर अपना सिर नीचे करें ताकि भाप गर्म हो जाए, लेकिन आपका चेहरा जल न जाए । अपने आप को एक तौलिया के साथ कवर करें और 7-10 मिनट तक प्रतीक्षा करें जब तक कि छिद्र खुले न हों और उनकी सामग्री नरम न हो जाए ।
साफ pores
अपने हाथों को क्लोरहेक्सिडिन से कीटाणुरहित करें । यदि आप कॉमेडोन को हटाने के लिए एक ऊनो चम्मच या लूप का उपयोग करते हैं, तो इसे क्लोरहेक्सिडिन में पकड़ें और इसे डिस्पोजेबल नैपकिन के साथ दाग दें ।
उपकरण को तैनात किया जाना चाहिए ताकि भरा हुआ छिद्र छेद के बीच में हो । थोड़ा दबाकर, ताकना की सामग्री को निचोड़ने के लिए चम्मच को किनारे पर ले जाएं । ज्यादा जोर से न दबाएं, ताकि त्वचा को चोट न पहुंचे ।
यदि आप अपने हाथों का उपयोग करते हैं, तो कॉमेडोन के दोनों किनारों पर त्वचा पर अपनी उंगलियों के पैड को धीरे से दबाएं जब तक कि यह छिद्रों से बाहर न निकल जाए । एक बाँझ नैपकिन के माध्यम से ऐसा करना बेहतर है । अपने चेहरे को साफ करने के लिए कभी भी अपने नाखूनों का उपयोग न करें: सबसे पहले, इससे चोटें आएंगी, और दूसरी बात, संक्रमण का एक बड़ा खतरा है । यदि चिकना प्लग बाहर नहीं आता है, तो बहुत मुश्किल से दबाएं नहीं, दूसरे पर जाएं ।

इस तरह से बचे हुए रोमछिद्रों को साफ करें । इसे ज़्यादा मत करो: यदि बहुत सारे काले बिंदु हैं, तो बेहतर है कि एक बार में सब कुछ खत्म करने की कोशिश न करें, लेकिन कुछ हफ्तों में प्रक्रिया दोहराएं ।

बंद pores
एक एंटीसेप्टिक के साथ अपने चेहरे का इलाज करें । इसके लिए, छिद्रों को संकीर्ण करने के प्रभाव के साथ क्लोरहेक्सिडिन या अल्कोहल युक्त टॉनिक उपयुक्त है ।
विशेषज्ञ चेहरे की सफाई की सलाह देते हैं । इसे सही तरीके से कैसे करें और सफाई के बाद निष्पादन के निशान के बिना, चेहरे पर सुखदायक और ताकना-संकीर्ण मुखौटा लागू करें, उदाहरण के लिए, एल्गिनेट या मिट्टी-आधारित । जब तक पैकेज पर संकेत दिया जाए, तब तक इसे पकड़ो, औसतन यह 15 मिनट है । फिर गर्म पानी से कुल्ला।

त्वचा Moisturize
अपने सामान्य moisturizer लागू.
चेहरे को साफ करने के बाद त्वचा की देखभाल कैसे करें
प्रक्रिया के बाद, सजावटी सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग न करें और सीधे धूप से बचें, क्योंकि वे घायल त्वचा पर अत्यधिक रंजकता भड़का सकते हैं ।
कुछ दिनों के लिए सौना और धूपघड़ी का दौरा न करें, छिलके न करें, नींव न लगाएं ।
चेहरे के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करें, अधिमानतः न केवल सफाई के बाद, बल्कि निरंतर आधार पर भी ।
दैनिक देखभाल में फलों के एसिड वाले उत्पादों का उपयोग करें — वे त्वचा को नरम करते हैं और इसकी कोमल सफाई को बढ़ावा देते हैं ।
अपने आहार और जीवनशैली पर ध्यान देना न भूलें ।